इटली में कोरोना के खौफ के बीच खिड़कियों पर आए लोग, साथ गाया ये गाना… देखें Viral Video

  Written By:    Updated On:
  |  


इटली में कोरोना के खौफ के बीच खिड़कियों पर आए लोग, साथ गाया ये गाना... देखें Viral Video

इटली में कोरोना के खौफ के बीच खिड़कियों पर आए लोग

इटली (Italy) के लोगों का बालकनियों और खिड़की पर खड़े होकर ‘बेला चाओ..’ (Bella Ciao) गाना गया. ये वीडियो तेजी से वायरल (Viral Video) हो रहा है. इस वीडियो को ट्विटर यूजर एंजेला ने शनिवार को शेयर किया. और इसे अबतक दो लाख से अधिक बार देखा जा चुका है. बताते चले कि ‘बेला चाओ..’ (Bella Ciao) एक गाना है, जिसे 19वीं शताब्दी में खेत में धान काटते वक्त वहां के मजदूर गाते थे. यह गीत तब से काफी मशहूर है. उत्तरी इटली में यह गाना वहां के मजदूर धान के खेतों में मजदूर पर अत्याचार के विरोध में आवाज उठाते हुए गाते थे. 14 सेकंड का ये वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. अब तक इसे 5,500 से अधिक लाइक्स और 2,000 रीट्वीट्स मिल चुके हैं.  

एक यूजर ने कमेंट करते हुए कहा, ”यह गाना सुनकर चेहरे पर मुस्कान आ जाती है.” गौरतलब है कि कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के बीच इटली (Italy) के लोगों ने 25 अप्रैल को 75वीं लिबरेशन डे (Libreation Day) मनाया. इस खास मौके पर सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करते हुए वहां की जनता ने अपने घर के बालकनियों  और खिड़की पर खड़े होकर ‘बेला चाओ..’ गाया.

बता दें कि दूसरे वर्ल्ड वार के दौरान नाजी जर्मनी से इटली को मुक्ति मिलने की खुशी में हर साल 25 अप्रैल को ‘लिबरेशन डे’ के रूप में मनाते हैं.

इटली के लोगों ने 1943 और 1945 के बीच फासीवाद-विरोधी प्रतिरोध आंदोलन के दौरान बेला सियाओ का गीत पहली बार गाया. इसके बाद से ही पूरी दुनिया में  इस गाने को फासीवाद-विरोधी गीत के रूप में गाया जाने लगा.





Source link

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap