कोरोनावायरस के फैलाव को रोकने में पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत ने बनाई बढ़त

  Written By:    Updated On:
  |  


नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े बताते हैं कि पूर्वोत्तर राज्यों में कोरोनावायरस के बढ़ने की दर करीब-करीब शून्य है. तेलंगाना,छत्तीसगढ़,कर्नाटक,केरल और हरियाणा में यह 3% से नीचे है. इन राज्यों में कोरोना के मामलों को दोगुना होने के लिए 20 दिन का समय लग रहा है. अच्छी खबर यह है कि राष्ट्रीय स्तर पर 10 दिन पहले कोरोनावायरस संक्रमण के मामले दोगुना होने के लिए 8 दिन का समय लग रहा था जो कि अब बेहतर होकर 14 दिन हो गया है. कोरोनावायरस के मामले दोगुना होने में अधिक दिन का समय लगना ही दिखाता है कि कोरोनावायरस पर रोक लगा पाने में कामयाबी हासिल हो रही है.

7iu8vg3s

पिछले 10 दिनों के आंकड़ों की बात की जाए तो राष्ट्रीय स्तर के मुकाबले तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में कोरोनावायरस के मामले दोगुने होने में लगभग 70 दिन का समय लगा. कर्नाटक और केरल की बात की जाए तो यहां कोरोनावायरस के मामले दोगुना होने में 36 दिन का समय लग रहा है जबकि हरियाणा में 35 दिन का समय लग रहा है. यहां तक कि उत्तर प्रदेश में भी राष्ट्रीय स्तर के मुकाबले कोरोना के मामले दोगुने होने में 24 दिन का वक्त लग रहा है.

कुछ राज्य जहां कोरोनावायरस के मामले काफी ज्यादा हैं लेकिन अब मामले धीरे-धीरे कम होते नजर आ रहे हैं उनमें राजस्थान, जम्मू कश्मीर और आंध्र प्रदेश के नाम शामिल हैं, यहां कोरोना के मामले दोगुने होने में 18 दिन लग रहे हैं. तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, पंजाब और गुजरात में संक्रमितों के मामले दोगुना होने में 14 दिन लग रहे हैं.

मणिपुर,अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा और गोवा में कोरोनावायरस का एक भी मामला नहीं है और सभी संक्रमित मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं. गौरतलब है कि सिक्किम, नागालैंड, दमन-दीव और लक्ष्यद्वीप में कोरोनावायरस का शुरू से एक भी मामला नहीं है.

aheucljs

भारत में कोरोना के कुल 35,610 मामले हैं जिसमें 1,075 लोगों की मौत हो चुकी है और 8,373 लोग ठीक हो चुके हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि भारत में कोरोनावायरस रिकवरी रेट में सुधार देखा जा रहा है जो कि अब 25.13% हो गया है. बीते 2 हफ्तों में काफी सुधार देखने को मिला है.  

भारत में कोरोनावायरस मृत्यु दर 3.2% है. अब तक मरने वाले लोगों में 65% पुरुष हैं और 35% महिलाएं हैं. 



Source link

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap