कोरोना का कोहराम झेल रहा अमेरिका; COVID-19 मरीजों के लिए इस दवा के इस्तेमाल को दी हरी झंडी

  Written By:    Updated On:
  |  


कोरोना का कोहराम झेल रहा अमेरिका; COVID-19 मरीजों के लिए इस दवा के इस्तेमाल को दी हरी झंडी

प्रतीकात्मक तस्वीर

वाशिंगटन:

कोरोनावायरस (Coronavirus) का बुरी तरह प्रकोप झेल रहे अमेरिका ने COVID-19 के इलाज के लिए रेमडेसिविर दवा के इस्तेमाल की मंजूरी दी है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी नियामकों ने कोरोना से लड़ने के लिए प्रयोग के तौर पर दवा रेमडेसिविर (Remdesivir)के इस्तेमाल की आपात अनुमति (Emergency Approval) दी है. गिलेड साइंसेंस द्वारा तैयार इस दवा का उपयोग वायरल के इलाज में होता है. कोरोनावायरस के कुछ मरीजों पर इसका परीक्षण किया गया है. इससे मरीजों की स्थिति में सुधार में लगने वाला समय कम हुआ है. 

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, “यह वास्तव में बहुत अहम है.” इस दौरान, गिलेड साइंसेस के सीईओ डेनियल ओ डे की मौजूद रहे. ओ डे ने कहा, “अस्पताल में भर्ती मरीजों पर इसका परीक्षण पहला चरण है. हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि इन मरीजों को दवा मिलने में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आए.” कंपनी ने इससे पहले इस दवा की 15 लाख खुराक मुफ्त देने की घोषणा की थी. 

बता दें कि अमेरिका में कोरोनावायरस का कहर दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. अमेरिका में कोरोनावायरस के अब तक 11 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं, जिसमें से 64 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 1.64 लाख लोग इस खतरनाक बीमारी से ठीक हुए हैं. कोरोनाके मामलों के लिहाज से अमेरिका के बाद स्पेन का नंबर है. स्पेन के कोरोना के अब तक 2.13 लाख से ज्यादा मामले आए हैं. 

दुनियाभर में कोरोना से अब तक 2 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में कोरोनावायरस से अब तक 1,218 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या 37,336 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2,293 नए मामले सामने आए हैं और 71 लोगों की मौत हुई है. 24 घंटे में अब तक सबसे ज़्यादा मामले सामने आए हैं. 

वीडियो: कोरोनावायरस के और 6 नए लक्षण- अमेरिकी एजेंसी



Source link

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap