घर जाने की खुशी : प्रवासी मजदूरों को लेकर झारखंड के लिए चल पड़ी ट्रेन, 10 बड़ी बातें

  Written By:    Updated On:
  |  


घर जाने की खुशी : प्रवासी मजदूरों को लेकर झारखंड के लिए चल पड़ी ट्रेन, 10 बड़ी बातें

हैदराबाद से झारखंड के लिए रवाना हुई ट्रेन

नई दिल्ली:
तेलंगाना सरकार के अनुरोध पर रेल मंत्रालय ने प्रवासी मजदूरों को झारखंड पहुंचाने के लिए एक स्पेशल ट्रेन रवाना कर दी है. यह ट्रेन झारखंड के हटिया स्टेशन तक जाएगी. उधर 3 मई को खत्म हो रहे लॉकडाउन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गृहमंत्री अमित शाह, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी और कैबिनेट सचिव राजीव गौबा के साथ बैठक कर रहे हैं. बैठक में हवाई और रेल सेवाओं को शुरू करना मुख्य एजेंडा है. गृह मंत्रालय की ओर से मिल रहे संकेतों के मानें तो सोमवार को देश के कई जिलों में छूट दी जा सकती है. हालांकि प्रभावित इलाकों में प्रतिबंध जारी पहले की तरह ही जारी रहेगा. गौरतलब है कि कोविड 19 से देश में मृतकों की संख्या 1,147 हुई, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 35,043 हो गई है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी संकट के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की तुलना चीन की जनसंपर्क एजेंसी के तौर पर करते हुए कहा कि संगठन को खुद पर ‘शर्म’ आनी चाहिए. ट्रंप ने पूरे यकीन के साथ दावा किया कि दुनियाभर में 2,30,000 से अधिक लोगों की जान लेने वाले और अर्थव्यवस्थाओं को तबाह करने वाले कोरोना वायरस की उत्पत्ति चीन के वुहान शहर की एक विषाणु विज्ञान प्रयोगशाला से हुई है.

10 बड़ी बातें

  1. देश में कोरोना वायरस के कारण 72 और लोगों के जान गंवाने के साथ ही शुक्रवार को इससे मरने वाले लोगों की संख्या 1,147 हो गई और संक्रमितों की संख्या बढ़कर 35,043 हो गई. 

  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से संक्रमित रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टिन के जल्द स्वस्थ होने की शुक्रवार को कामना की.

  3. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में उल्लेखनीय कमी आई है और बृहस्पतिवार को आई जांच रिपोर्ट में प्रदेश में मात्र 2.4 प्रतिशत लोग संक्रमित निकले हैं. 

  4. देश में कोरोना वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में इस महामारी से चार और मरीजों की मौत की पुष्टि की गयी है. इसके बाद जिले में इस वायरस के संक्रमण के बाद दम तोड़ने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 72 पहुंच गयी है. 

  5. कोरोना वायरस संक्रमण से राजस्थान में तीन और मौत, 33 नये मामले सामने आए

  6. जयपुर, राजस्थान में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण से तीन और लोगों की मौत हो गयी. 

  7. राजस्थान में इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 61 हो गयी है. इस बीच 33 नये मामले आने से राज्य में संक्रमितों की संख्या बढकर 2,617 हो गयी.

  8. ओडिशा के बालासोर जिले में कोरोना वायरस का एक नया मामला सामने आने के बाद राज्य में मामलों की कुल संख्या 143 पहुंच गई है।

  9.  ई-वाणिज्य कंपनी अमेजन की बिक्री साल की पहली तिमाही में बढ़ गयी. कोरोना वायरस संकट के बीच ज्यादा से ज्यादा लोगों के घर बैठे खरीदारी करने से उसकी बिक्री में बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी. लेकिन लाखों लोगों को घर बैठे डिलिवरी देने से उसकी लागत बढ़ी है. इस वजह से उसका जनवरी-मार्च तिमाही का लाभ 29 प्रतिशत कम हो गया. 

  10. अमेरिका में लगातार तीसरे दिन 24 घंटे की अवधि के भीतर कोरोना वायरस के कारण 2,000 से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap