तेंदुए का बच्चा हुआ लापता तो मां ढूंढती रही दिन भर, आधी रात को मिला तो किया ऐसा… देखें CCTV Video

  Written By:    Updated On:
  |  


तेंदुए का बच्चा हुआ लापता तो मां ढूंढती रही दिन भर, आधी रात को मिला तो किया ऐसा... देखें CCTV Video

तेंदुए का बच्चा हुआ लापता तो मां ढूंढती रही दिन भर, आधी रात को मिला तो किया ऐसा…

इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर तेंदुए (Leopard) और उसके बच्चे का वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है. यह वीडियो इसलिए भी बेहद खास है क्योंकि इसमें एक बच्चे और मां के बीच का प्यार साफ दिख रहा है. इस वीडियो को महाराष्ट्रा (Maharashtra) फॉरेस्ट ने अपने ट्विटर (Twitter) हैंडल से शेयर किया है. जिसमें साफ दिख रहा है कि कैसे तेंदुए के बच्चे की मां उसको ढ़ूढ़ते हुए आधी रात को उसके पास पहुंच जाती है. 18 अप्रैल के दिन भोसी गांव में कुछ किसानों ने केले के पत्ते के नीचे तेंदुए के छोटे बच्चे को बैठा दिखा. इसके बाद गांव वाले ने इस बात की जानकारी फॉरेस्ट डिपार्टमेंट को दी. इसके बाद फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के अधिकारी वहां पहुंचकर इस तेंदुआ के छोटे से बच्चे को उसकी मां से मिलाने के लिए तरकीब लगाने लगा.

फॉरेस्ट ऑफिसर के मुताबबिक, आज-कल जितनी तेजी से जंगलों की कटाई होकर शहरीकरण हो रहा है उसकी वजह से जंगली जानवर शहरों की तरफ आ जाते हैं. और इसी वजह से तेंदुए के बच्चे को खेत में जाने का रास्ता मिल गया, क्योंकि केले और गन्ने जैसी फसलों में जंगली जानवर खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं. फॉरेस्ट ऑफिसर ने खोए हुए तेंदुए के बच्चे को ढूंढ कर उसे उसकी मां से मिलाने के लिए कुछ ऐसा किया.

जहां पर तेंदुआ का बच्चा जाकर छिपा हुआ था उस जगह को फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने पूरी तरह से घेर लिया और कैमरों को छिपाकर रख दिया. सिर्फ इतना ही नहीं टोकरी में तेंदुआ के बच्चे को रख दिया गया और फिर अगली रात उसी खेत में अपने बच्चे को ढूंढ़ते हुए तेंदुआ आती और अपने बच्चे को देखते ही उसे जबरे से पकड़कर प्यार करती है.

फॉरेस्ट डिपार्टमेंट द्वारा शेयर किये गए इस वीडियो में तेंदुए को अपने बच्चे को ले जाते हुए दिखाया गया है. सिर्फ इतना ही नहीं तेंदुआ ने उस टोकरी को अच्छी तरह जांच किया जिसमें उसका बच्चा बैठा था फिर उसे सावधानी से काटकर अपने बच्चे को मुंह में पकड़कर ले जाते देखा गया.





Source link

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap