दुनियाभर में ढाई लाख से ज़्यादा जानें ले चुका है कोरोनावायरस

  Written By:    Updated On:
  |  


दुनियाभर में ढाई लाख से ज़्यादा जानें ले चुका है कोरोनावायरस

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

दुनियाभर में नोवेल कोरोनावायरस की चपेट में आकर अब तक ढाई लाख से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से 85 फीसदी से भी ज़्यादा लोगों ने सिर्फ यूरोप और अमेरिका में जान गंवाई है. समाचार एजेंसी AFP द्वारा आधिकारिक आंकड़ों से तैयार की गई सूची के अनुसार, सोमवार को रात्रि 10:30 बजे (GMT) तक अमेरिका में कोरोनावायरस और उससे होने वाले रोग COVID-19 के चलते 68,689 लोग जान गंवा चुके थे, जो दुनिया के किसी भी देश में हुए मौतों का सबसे बड़ा आंकड़ा है, जबकि महाद्वीप के लिहाज़ से यूरोप सबसे ज़्यादा प्रभावित रहा, जिसमें वायरस के कारण 145,023 मौतों की पुष्टि हो चुकी है.

अमेरिका के बाद सबसे ज़्यादा मौतें इटली (29,079), यूनाइटेड किंगडम (28,734), स्पेन (25,428) तथा फ्रांस (25,201) में हुई हैं. यूरोप महाद्वीप में कोरोनावायरस अब तक 15 लाख से ज़्यादा लोगों को संक्रमित कर चुका है, जहां अधिकतर देश सिर्फ गंभीर केसों की स्थिति में ही टेस्टिंग कर रहे हैं.

पिछले साल दिसंबर में चीन में सामने आने के बाद से COVID-19 दुनियाभर में 35 लाख से ज़्यादा लोगों को चपेट में ले चुका है और दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं को ठप कर चुका है.

सभी देशों के राष्ट्रीय प्राधिकरणों तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के आधार पर समाचार एजेंसी AFP द्वारा तैयार की गई सूची के बारे में भी माना जा रहा है कि इसमें वास्तविक संक्रमणों की संख्या का एक हिस्सा ही परिलक्षित हो रहा है.



Source link

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap