मोरेटोरियम, पोस्ट-लॉकडाउन क्रेडिट पर बैंक प्रमुखों के साथ RBI गवर्नर ने की चर्चा

  Written By:    Updated On:
  |  


मोरेटोरियम, पोस्ट-लॉकडाउन क्रेडिट पर बैंक प्रमुखों के साथ RBI गवर्नर ने की चर्चा

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के प्रमुख  बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक की और देश में मौजूदा आर्थिक स्थिति पर चर्चा की. कोरोनोवायरस (COVID-19) महामारी के प्रसार को रोकने के लिए सरकार द्वारा देश में जारी लॉकडाउन को दो और हफ्तों के लिए आगे बढ़ाने के एक दिन बाद बैंकों के प्रमुखों के साथ आरबीआई प्रमुख की वार्ता हुई.

लॉकडाउन के दौरान बैंकों का सामान्य संचालन सुनिश्च‍ित करने के प्रयासों की दास ने प्रशंसा की.

आरबीआई प्रमुख ने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी), माइक्रोफाइनेंस संस्थानों, हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों और म्यूचुअल फंड सहित अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में क्रेडिट प्रवाह पर भी चर्चा की.

लॉकडाउन के बाद क्रेडिट प्रवाह, कार्यशील पूंजी के प्रावधानों समेत, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के लिए ऋण प्रवाह पर विशेष ध्यान देना भी चर्चा का हिस्सा रहे. 

अधिकारियों ने लोन किश्तों के पुनर्भुगतान और वित्तीय क्षेत्र की स्थिरता पर तीन महीने के मोरेटोरियम के कार्यान्वयन जैसे मुद्दों पर भी चर्चा की.

यह बातचीत दो सत्रों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई और इसमें केंद्रीय बैंक के उप गवर्नर व अन्य वरिष्ठ अध‍िकारी भी शामिल हुए.

बता दें कि सरकार ने शुक्रवार को लॉकडाउन को दो और हफ्तों के लिए बढ़ाने का फैसला किया और इसका तीसरा चरण 4 मई से लेकर 17 मई तक चलेगा. हालांकि सरकार ने सभी जिलों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोनों में बांट दिया है और ग्रीन जोन में कई तरह की रियायतें देने की बात कही है.



Source link

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap