यूपी: लॉकडाउन में फंसे मजदूरों से यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने की भावुक अपील, कहा- धैर्य बनाए रखें, हम…

  Written By:    Updated On:
  |  


यूपी: लॉकडाउन में फंसे मजदूरों से यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने की भावुक अपील, कहा- धैर्य बनाए रखें, हम...

यूपी के सीएम ने दूसरे राज्‍यों में फंसे ‘अपने’ कामगारों-मजदूरों से भावुक अपील की है

लखनऊ:

Coronavirus Pandemic:  कोरोना वायरस की महामारी के चलते जारी लॉकडाउन (Lockdown) के कारण बड़ी संख्‍या में मजदूर दूसरे राज्‍यों में फंसकर रह गए हैं. ये कामगार श्रमिक रोजी-रोटी की तलाश में दूसरे राज्‍य गए थे लेकिन लॉकडाउन के चलते वापस नहीं लौट पा रहे हैं. उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने दूसरे राज्यों में फंसे राज्‍य के कामगारों-मजदूरों से भावुक अपील करते हुए सब्र रखने की अपील की है और कहा कि सरकार उन्हें घर तक पहुंचाने की विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर रही है.यूपी सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर गठित ”टीम-11” के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान सभी राज्यों में फंसे यूपी के कामगारों और श्रमिकों से यह भावुक अपील की. 

सीएम योगी ने कहा कि इन कामगारों ने अभी तक जिस धैर्य का परिचय दिया है, उसे बनाए रखें. संबंधित राज्यों की सरकारों से संपर्क कर सभी को घरों तक सुरक्षित पहुँचाने की विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जा रही है, इसलिए वे जहां हैं वहीं रहें. संबंधित राज्य सरकारों के संपर्क में रहें और कतई पैदल ना चलें.उन्होंने कहा कि श्रमिकों को घर वापस लाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने संबंधित सभी राज्यों को पत्र लिखकर उनका नाम, पता, मोबाइल नंबर और मेडिकल रिपोर्ट समेत विस्तृत विवरण मांगा है.

प्रवक्ता ने बताया कि दूसरे राज्यों से आने वाले कामगारों और श्रमिकों को उनके घरों तक सुरक्षित पहुंचाने की प्रक्रिया में मुख्यमंत्री योगी ने राजस्व विभाग से 6 लाख लोगों के लिए पृथक-वास केंद्र, आश्रय केंद्र और सामुदायिक रसोई तैयार कराए हैं. उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार को मध्यप्रदेश में फंसे उत्तर प्रदेश के कामगारों और श्रमिकों को वापस लाया जाएगा जबकि कल गुजरात से ऐसे लोगों को लाने का काम किया जाएगा. हरियाणा से 13 हज़ार लोगों को भी लाया जा रहा है.प्रवक्ता ने कहा कि योगी सरकार ने इससे पहले दिल्ली से 28-29 मार्च को चार लाख लोगों को सुरक्षित उनके घर तक पहुँचाया. हरियाणा और राजस्थान के भी 50 हज़ार लोगों को घरों तक पहुँचाया गया है. उन्होंने बताया राजस्थान के कोटा में फंसे यूपी के 11,500 छात्र-छात्राओं को भी योगी सरकार सुरक्षित घरों तक पहुँचा चुकी है. इसके अलावा प्रयागराज से प्रदेश के विभिन्न जिलों के 15 हज़ार छात्रों को भी घरों तक पहुंचाया जा चुका है.

VIDEO: रैपिड टेस्टिंग किट चीन को वापस करेगा भारत

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap