BSEB Bihar Board 10th Result: मूल्‍यांकन कब से शुरू किया जाए इस पर अभी हो रहा है विचार, बिहार बोर्ड ने दी ये जानकारी

  Written By:    Updated On:
  |  


BSEB Bihar Board 10th Result: मूल्‍यांकन कब से शुरू किया जाए इस पर अभी हो रहा है विचार, बिहार बोर्ड ने दी ये जानकारी

Bihar Board 10th Result: 10वीं का रिजल्ट जारी होने में देरी होगी.

नई दिल्ली:

BSEB Bihar Board 10th Result: बिहार बोर्ड के 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स लंबे समय से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन उन्‍हें और इंतजार करना होगा, क्योंकि रिजल्ट जारी होने में अभी देरी होगी. दरअसल, बोर्ड ने पहले कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते 17 मई तक मूल्यांकन कार्य को स्थगित करने की जानकारी दी थी, लेकिन अब इसमें संशोधन कर दिया गया है. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनन्द किशोर का कहना है कि कॉपियों को चेक करने के संबंध में अगले दो दिनों में फैसला लिया जाएगा.

बिहार बोर्ड के अध्‍यक्ष आनन्द किशोर के मुताबिक, “सोशल डिस्‍टेंसिंग को लागू कर Covid-19 के बचाव से सम्बंधित सभी सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2020 की शेष उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य प्रारम्भ करने के सम्बंध में समिति द्वारा विचार किया जा रहा है. विचारोपरांत वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2020 की शेष उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के सम्बन्ध में समिति द्वारा आगामी दो दिनों में निर्णय लिया जाएगा, जिसके सम्बन्ध में सूचना दी जाएगी.”

अब कॉपियों के मूल्‍यांकन के संबंध में दो दिन बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी. बिहार बोर्ड की 10वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर चेक कर सकेंगे. 

10वीं से पहले क्यों आया 12वीं का रिजल्ट?

दरअसल, 12वीं क्लास की आंसर शीट्स लॉकडाउन से पहले ही चेक हो चुकी थीं, जिसकी वजह से 12वीं क्लास का रिजल्ट पहले घोषित कर दिया गया. वहीं, 10वीं क्लास की 50 फीसदी आंसर शीट्स लॉकडाउन से पहले ही चेक हो चुकी हैं. लॉकडाउन की वजह से 10वीं क्लास की 50 फीसदी आंसर शीट्स चेक नहीं हो पाई हैं. 

अब लॉकडाउन खत्म होने के बाद बिहार बोर्ड की 10वीं क्लास की आंसर शीट्स को जांचने की प्रक्रिया दोबारा शुरू की जाएगी. आंसर शीट्स चेक होने के 10-15 दिन के बाद बिहार बोर्ड का 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी हो सकता है. हालांकि, 10वीं का रिजल्ट कब जारी होगा इस बारे में अभी तक कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है. बता दें कि बिहार में करीब 100 से ज्यादा इवैल्यूएशन सेंटर्स हैं, जहां 20,000 से ज्यादा मूल्यांकनकर्ता को नियुक्त किया गया है.



Source link

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap