Coronavirus India Updates: कोरोना वायरस से बीते 24 घंटों में 62 की मौत, 1543 नए मामले सामने आए

  Written By:    Updated On:
  |  


Coronavirus India Updates: कोरोना वायरस से बीते 24 घंटों में 62 की मौत, 1543 नए मामले सामने आए

Coronavirus Updates: कोरोना से बचने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास जारी

Coronavirus Cases In India: भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) तेजी से पैर फैला रहा है. देश में Covid-19 संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 29435 पर पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से मंगलवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस से अब तक 934 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 29435 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना (Covid-19) के 1543 नए मामले सामने आए हैं और 62 लोगों की मौत हुई है. 24 घंटे में सबसे ज़्यादा मौतें हुईं  हालांकि, थोड़ी राहत वाली बात यह है कि इस बीमारी से अब तक मरीज 6869 ठीक को चुके हैं. मरीजों की ठीक होने की गति (रिकवरी रेट) 23.33 प्रतिशत हो गई. बता दें कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया. यह लॉकडाउन 3 मई तक जारी रहेगा. 


 

Coronavirus (COVID-19) in India Live News Updates in Hindi:

कोविड-19 की मरीज अस्पताल से भागी, बाद में पकड़ी गई

हाराष्ट्र के औरंगाबाद में सोमवार को कोविड-19 की एक मरीज एक केन्द्र से भाग गयी लेकिन जल्द ही उसे पकड़ लिया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी.  एक अधिकारी ने बताया कि इस महामारी से संक्रमित 65 वर्षीय एक महिला चिकलथाना क्षेत्र में स्थित कोविड देखभाल केन्द्र से शाम लगभग पांच बजकर 15 मिनट पर भाग गई, हालांकि बाद में उसे हिरासत में लिया गया. उन्होंने बताया कि महिला के खिलाफ भारतीय दंड संहिता और आपदा प्रबंधन अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.

महाराष्ट्र: लॉकडाउन तोड़कर मस्जिद में नमाज पढ़ने से रोकने पर पुलिस पर पथराव

औरंगाबाद, 27 अप्रैल (भाषा) महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले के बिदकिन गांव में एक मस्जिद में नमाज पढ़ने के लिए लोगों के एकत्रित होने की सूचना मिलने पर जांच करने गए पुलिस के एक दल पर पथराव किया गया. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. अपराह्न साढ़े सात बजे के आसपास हुई घटना में एक पुलिसकर्मी को मामूली चोट आई. 

नोएडा: चार महीने के मृत बच्चे के पिता में कोरोना वायरस की पुष्टि

ग्रेटर नोएडा के एक सरकारी अस्पताल में चार महीने के एक बच्चे को मृत अवस्था में लाए जाने के दो दिन बाद अधिकारियों ने सोमवार को बच्चे के पिता में कोरोना वायरस संक्रमण होने की पुष्टि की है. हालांकि सरकारी चिकित्सा विज्ञान संस्थान (जीआईएमएस) के अधिकारियों ने बच्चे की मौत का कारण कोरोना वायरस होने से इनकार किया है क्योंकि उसकी जांच के नतीजे में सोमवार को कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई.

बंगाल के चार जिले रेड जोन, कोलकाता के 287 इलाके निरुद्ध क्षेत्र घोषित

पश्चिम बंगाल सरकार ने सोमवार को एक सूची जारी कर कहा कि कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर कोलकाता समेत चार जिलों को रेड जोन घोषित किया गया है वहीं शहर के 287 इलाकों की पहचान निरुद्ध क्षेत्र के तौर पर की गई है.  कोलकाता के अलावा हावड़ा, उत्तर 24 परगना और पूर्ब मेदिनिपुर को रेड जोन घोषित किया गया है.

रवीश कुमार का प्राइम टाइम : लॉकडाउन की नौबत क्यों, हटाने का फ़ैसला कब हो?

कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 29 हजार से पार

भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) तेजी से पैर फैला रहा है. देश में Covid-19 संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 29435 पर पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से मंगलवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस से अब तक 934 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 29435 हो गई है. वहीं, बता दें कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया. यह लॉकडाउन 3 मई तक जारी रहेगा. 

कोरोना वायरस से बीते 24 घंटों में 62 की मौत, 1543 नए मामले सामने आए

पिछले 24 घंटों में कोरोना (Covid-19) के 1543 नए मामले सामने आए हैं और 62 लोगों की मौत हुई है. 24 घंटे में सबसे ज़्यादा मौतें हुईं  हालांकि, थोड़ी राहत वाली बात यह है कि इस बीमारी से अब तक मरीज 6869 ठीक को चुके हैं. मरीजों की ठीक होने की गति (रिकवरी रेट) 23.33 प्रतिशत हो गई. 

दिल्ली में कोरोना संक्रमितों आंकड़ा बढ़कर 3108 हुआ, 190 नए मामले आए सामने
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस के संक्रमितों का आकंड़ा 3 हजार पार कर गया है. बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 190 नए मामले सामने आए और इस दौरान किसी मरीज की मौत नहीं हुई है. इसके साथ ही देश की राजधानी में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 3108 हो गया है, वहीं, दिल्ली में रिकवरी रेट भी गिरकर 28.21 पहुंच गया है.

झारखंड में 21 और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित मिले, कुल संक्रमितों की संख्या 103 हुई
झारखंड की राजधानी रांची के हिंदपीढ़ी तथा अन्य अनेक इलाकों में सोमवार को कोरोनावायरस संक्रमण के 20 मामले और जामताड़ा जिले में एक मामला सामने आने के बाद राज्य में इस महामारी के मामलों की कुल संख्या 100 के पार पहुंच कर 103 हो गयी है.

गुजरात में कोरोना के 247 नए मामले आए सामने, 11 और लोगों की मौत

गुजरात में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 247 नये मामले आने के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,548 तक पहुंच गई है. वहीं 11 और लोगों की मौत के साथ राज्य में कोविड-19 की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या 162 हो गई है. गुजरात की प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि अकेले अहमदाबाद में 197 नये मामले सामने आए हैं जिससे शहर में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,378 तक पहुंच गई है.

बिहार में कोरोना के 19 नए मामले आए सामने, राज्य में संक्रमितों की संख्या 345 हुई
बिहार में सोमवार को कोरोना के 19 नए मामले आए सामने आने के साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या 345 हो गई है. स्वाथ्य विभाग में मुख्य सचिव संजय कुमार ने यह जानकारी दी.

कल से दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर होगा सील, केवल पास के साथ मिलेगा प्रवेश : हरियाणा पुलिस

नोएडा में कोरोनावायरस संक्रमण के 14 नए मामले आए सामने, संक्रिमतों की संख्या 129 पहुंची
दिल्ली से सटे नोएडा में सोमवार को 14 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद गौतम बुद्ध नगर जनपद में संक्रमितों की संख्या 129 हो गई है. नोएडा के सेक्टर 30 SGPGI, सेक्टर 24 ESI और सेक्टर 30 ज़िला अस्पताल के डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ़ में संक्रमण की पुष्ट‍ि हुई है.

भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 28 हजार के पार, बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा 60 लोगों की मौत
देश में कोरोनावायरस के मामले 28 हजार का आंकड़ा पार कर गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 28380 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1463 नए मामले सामने आए हैं और सबसे ज्यादा 60 लोगों की मौत हुई है.

दक्षिण दिल्ली के महरौली इलाके में खाना बांटने वाले 2 लोग कोरोना पॉजिटिव
दक्षिण दिल्ली के महरौली इलाके में खाना बांटने वाले 2 लोग कोरोना पॉजिटिव आए हैं. दोनों पहलवान ढाबा के आसपास जरूरतमंदों को  खाना बांटते थे. कुल 3 लोगों के टेस्ट हुए थे जिसमें से 2 की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है जिसके बाद प्रशासन एहतियातन उनके सम्पर्क की जांच में जुट गया है कि किन किन इलाकों में उन्होंने खाना बांटा था. दोनों लड़के आम आदमी पार्टी के वॉलिंटियर्स हैं.

चीन की दो कंपनियों के रैपिड टेस्टिंग किट पर रोक, राज्यों की श‍िकायत सही
Guangzhou Wondfo Biotech और Zhuhai Livzon Diagnostic, चीन के इन दोनों कंपनियों के रैपिड टेस्टिंग पर रोक. राज्यों को कहा गया कि इन दोनों कंपनियों के टेस्टिंग किट वापस करें. ICMR ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के चीफ सेक्रेटरी को चिट्ठी लिखकर कहा है कि राज्यों की श‍िकायत सही है, इन कंपनियों के किट से टेस्ट के रिजल्ट में वेरिएशन बहुत ज्यादा है.

Coronavirus India: कोरोना संक्रमित ने अस्पताल की बिल्डिंग से कूद की खुदकुशी

बेंगलुरु शहर (साउथ डिवीजन) की डीसीपी डॉक्टर रोहिणी कटोच सेपात ने बताया कि कोरोना से संक्रमित एक मरीज ने बेंगलुरु के विक्टोरिया अस्पताल के चौथे या पांचवें माले से कूदकर खुदकुशी कर ली. घटना सुबह साढ़े आठ बजे की है. मामले की जांच की जा रही है.

Coronavirus India: बिहार में संक्रमितों की संख्या हुई 307

बिहार के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार ने बताया है कि आज राज्य में कोरोनावायरस के 17 नए मामले सामने आए हैं. इनमें से 9 मुंगेर, 5 मधुबनी और 3 लखीसराय से हैं. राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या अब 307 हो गई है.

Coronavirus India: शराब और सिगरेट लेकर जा रहा था युवक

दिल्ली पुलिस ने कालकाजी इलाके से एक युवक को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने उसके पास से चार पेटी विदेशी शराब और सिगरेट के 60 पैकेट बरामद किए हैं. आरोपी खाने का सामान और ग्रॉसरी के ई-पास पर कार से इस सामान को लेकर जा रहा था.

Coronavirus Updates: कोरोना संक्रमित ने डोनेट किया ब्लड प्लाज्मा

दिल्ली में कोरोनावायरस से संक्रमित तबरेज खान स्वस्थ हो चुके हैं. उन्होंने अन्य मरीजों के लिए अपना ब्लड प्लाज्मा डोनेट किया है. तबरेज ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अपील के बाद उन्होंने प्लाज्मा डोनेट करने का फैसला किया था.

Coronavirus India: बैठक में मुख्यमंत्रियों से बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में कहा कि तीन मई के बाद जो प्रदेश कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित होगा, वहां लॉकडाउन जारी रहेगा. जिन राज्यों में स्थिति ठीक होगी, वहां जिलावार ढील दी जाएगी. पीएम ने आर्थिक मोर्चे पर मुख्यमंत्रियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है, हमारी अर्थव्यवस्था अच्छी है.

Coronavirus Updates: पुणे में 3 कोरोना संक्रमितों की मौत

पुणे के स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि कोरोनावायरस के 55 नए मामले सामने आए हैं और 3 और लोगों की मौत हुई है. पुणे में अब तक 80 लोगों की मौत हो चुकी है और 1319 केस सामने आ चुके हैं.

Coronavirus India: आंध्र प्रदेश में कोरोना के 80 नए मामले

आंध्र प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि पिछले 24 घंटों में राज्य में कोरोनावायरस के 80 नए मामले सामने आए हैं. गुंटूर जिले में 23, कृष्णा में 33 और 13 मामले कुरनूल में सामने आए हैं. आंध्र में अब संक्रमितों की कुल संख्या 1177 हो गई है.

Coronavirus India: मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोनावायरस और लॉकडाउन को लेकर कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक शुरू की. पीएम इस महीने इससे पहले भी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर चुके हैं. पीएम के साथ मीटिंग में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा.

Coronavirus: हैदराबाद का मलकपेट इलाका कोरोना हॉटस्पॉट घोषित

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के अंतर्गत आने वाले इलाके मलकपेट को जिला प्रशासन द्वारा कोरोना हॉटस्पॉट घोषित कर दिया गया है. जिसके बाद वहां भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है. जरूरी सामान लाने-ले जाने के लिए ही लोगों को आने-जाने दिया जा रहा है.

Coronavirus India: बिहार में कोरोना के 13 नए केस

बिहार के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार ने जानकारी दी है कि आज राज्य में कोरोनावायरस के 13 नए मामले सामने आए हैं. राज्य में अब संक्रमितों की कुल संख्या 290 हो गई है.

Coronavirus India: देश में फिर बढ़े कोरोना के मामले

भारत में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 27,892 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,396 नए मामले सामने आए हैं और 48 लोगों की मौत हुई है. बीते 24 घंटों में 381 लोग ठीक हुए हैं. रिकवरी रेट 22.17 फीसदी है. देश में अभी तक 872 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 6,185 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल भी हुए हैं.

Coronavirus India: झारखंड के जामताड़ा में कोरोना का पहला मामला

झारखंड के स्वास्थ्य सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने जानकारी दी है कि जामताड़ा में कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आया है. राज्य में अब संक्रमितों की संख्या 83 हो गई है.

Coronavirus Updates: अमेरिका में कोरोना का कहर

अमेरिका में कोरोनावायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. US में कोरोना से संक्रमितों की संख्या 9 लाख से ज्यादा हो गई है. 50 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 1330 मरीजों की मौत हुई है.

Coronavirus Updates: दिल्ली स्थित ओखला सब्जी मंडी की तस्वीरें

दिल्ली की ओखला सब्जी मंडी में आज सुबह लोग सब्जियां खरीदने के लिए पहुंचे. देश में 40 दिनों का लॉकडाउन 3 मई तक लागू रहेगा.

दिल्ली : डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर हॉस्पिटल में 39 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए
दिल्ली के रोहिणी इलाके में स्थित दिल्ली सरकार के अस्पताल डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर हॉस्पिटल में 39 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनमें डॉक्टर, नर्सेस और पैरामेडिकल स्टाफ शामिल है. 22 अप्रैल को 140 लोगों के सैंपल लिए गए थे जिसमें डॉक्टर, नर्सेस और पैरामेडिकल स्टाफ शामिल था.

झारखंड में एक दिन में कोरोनावायरस के 15 मामले आए सामने, राज्य में संक्रमितों की संख्या हुई 82

झारखंड में रविवार को 15 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई. रोजाना सामने आने वाले मामलों में यह सर्वाधिक है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि ताजा सामने आए मामलों के बाद राज्य में कोविड-19 के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 82 हो गई है. राजेंद्र चिकित्सा विज्ञान संस्थान के निदेशक डी के सिंह ने कहा कि जांच के लिए 242 नमूने लिए गए थे जिनमें से 15 में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

दिल्ली में कोरोना मामलों में आया जबरदस्त उछाल, पिछले 24 घंटों में 293 नए मामले सामने आए
दिल्ली में कोरोनावायरस के संक्रमण के मामलों में जबरदस्त उछाल आया है. रविवार को कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 2918 हो गया. पिछले 24 घंटों में यहां 293 नए मामले सामने आए. वहीं पिछले 24 घंटों में सिर्फ 8 मरीज ठीक हुए. अब तक यहां कुल 877 मरीज़ ठीक हो चुके हैं. दिल्ली में मरीजों का रिकवरी रेट गिरकर 30% हो गया है जबकि 2 दिन पहले यह 34% था.

कोरोना मामला : केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की स्टेटस रिपोर्ट

कोरोना मामले में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में स्टेटस रिपोर्ट दाख‍िल कर दी है. रिपोर्ट में सरकार ने कहा है कि उसने 52,094 वेंटिलेटर के लिए खरीद आदेश जारी किया है और 30 अप्रैल तक 10,500 भारत पहुंच जाएंगे. 30 मई तक 30,000 और 30 जून तक अतिरिक्त 18,000 वेंटिलेटर आने की उम्मीद है. केंद्र सरकार ने राज्यों को 2,83,910 पीपीई किट और 20,52,417 एन 95 मास्क दिए हैं.

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 8 हजार के पार पहुंचा
कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में इसके संक्रमितों का आकंड़ा 8 हजार पार कर गया है. रविवार को महाराष्ट्र में कोरोना के 440 नए मामले सामने आए और इस दौरान 19 लोगों की मौत हो गई. इनमें से 358 मामले और 12 लोगों की मौत सिर्फ मुंबई में हुई है. वहीं, मुंबई में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 5407 हो गया है.

देश में कोरोना से मुक्त हुए 8 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश
देश में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमितों के आंकड़े के बीच एक अच्छी खबर भी आई है. देशभर में अब 8 राज्य एवं केंद्रशासित प्रदेश कोरोना मुक्त हो चुके हैं. इन आठों राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में अब कोरोना को कोई मामला नहीं है. इस लिस्ट में त्रिपुरा नया नाम है. त्रिपुरा के अलावा गोवा, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नागालैंड, सिक्किम, दादर एंड नागर हवेली और लक्षदीप अब कोरोना फ्री हो चुके हैं.

कोरोनावायरस से निपटने के लिए सरकार और लोगों ने आगे बढ़कर काम किया है : संघ प्रमुख मोहन भागवत
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि लॉकडाउन के दौरान आरएसएस सक्रिय है, संगठन राहत कार्य में जुटा है. उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक करने के साथ ही संघ कार्यकर्ता कोविड-19 के मद्देनजर सभी नियमों और सावधानियों का पालन कर रहे हैं. भारत ने इस महामारी का प्रभावी रूप से मुकाबला किया क्योंकि सरकार और लोगों ने इस संकट से निपटने के लिए आगे बढ़कर काम किया है.

पश्च‍िम बंगाल में कोरोना के 38 नए मामले आए सामने, राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा हुआ 461
पश्च‍िम बंगाल में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. रविवार को राज्य में 38 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 461 हो गई है. पिछले 24 घंटे में 2 लोगों की मौत इस वायरस के चलते हुई. राज्य में अब तक इस वायरस के संक्रमण से 20 लोगों की मौत हो चुकी है.

नोएडा में कोरोना वायरस संक्रमण के तीन नये मामले आये सामने
उत्तर प्रदश में गौतम बुद्ध नगर में जनपद रविवार तीन और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई जिसके साथ ही इस जनपद कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या 115 हो गई है. जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि रविवार को 92 लोगों की जांच रिपोर्ट आई हैं, जिससे 89 लोगों में संक्रमण नहीं होने और तीन के संक्रमित होने की बात सामने आयी.

भारत में 27 हजार के करीब पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा- बीते 24 घंटे में 1975 नए मामले
भारत में कोरोनावायरस का कहर बढ़ता जा रहा है. देश में जारी लॉकडाउन के बावजूद इसके मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार शाम जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 26,917 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1975 नए मामले सामने आए हैं और 47 लोगों की मौत हुई है.

जम्मू कश्मीर में कोरोना के 29 नए मामले आए सामने, संक्रमितों की कुल संख्या 523 हुई
जम्मू कश्मीर में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 29 नए मामले सामने आए हैं. सभी 29 मामले कश्मीर क्षेत्र से सामने आए हैं. राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा अब 523 हो गया है जिसमें से 466 मामले कश्मीर घाटी में जबकि 57 जम्मू क्षेत्र के हैं. जम्मू कश्मीर के सूचना एवं जन संपर्क विभाग ने यह जानकारी दी.

निज़ामुद्दीन मरकज़ के मौलाना मोहम्मद साद के वकील का दावा, पुलिस की जांच में हो सकते हैं शामिल
निजामुद्दीन मरकज के मौलाना मोहम्मद साद के वकील ने यह दावा किया है कि मोहम्मद साद का कोरोना का टेस्ट हो गया है जो नेगेटिव आया है. ये टेस्ट सरकार ने करवाया है. उनका दावा है मौलाना साद कल दिल्ली पुलिस की जांच में शामिल हो सकते हैं.

केंद्रीय कर्मचारी सुबह 9 बजे तक दिल्ली चले जाएं और रात 9 बजे तक लौट आएं, गाजियाबाद प्रशासन की एडवाइजरी
गाजियाबाद प्रशासन ने दिल्ली-यूपी बॉर्डर को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खास निर्दश जारी किए हैं. प्रशासन ने कहा है कि सभी गाजियाबाद में रहने वाले केंद्रीय कर्मचारी सुबह 9 बजे तक यूपी बॉर्डर से दिल्ली चले जाएं. साथ ही ऐसे कर्मचारी शाम 6 बजे के बाद और 9 बजे तक दिल्ली से यूपी में आ जाएं.

Coronavirus Updates: आंध्र प्रदेश में कोरोना के 81 नए मामले

आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के 81 नए मामले सामने आए हैं. राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 1097 हो गई है. अभी तक 31 लोगों की मौत हुई है और 231 लोग स्वस्थ हुए हैं. वर्तमान में वहां 835 एक्टिव कोरोना केस हैं.

Coronavirus India: राजस्थान में आज दो कोरोना संक्रमितों की मौत

राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि आज राज्य में दो कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है और 69 नए मामले सामने आए हैं. राज्य में अब तक 36 लोगों की मौत हो चुकी है और 2152 केस सामने आ चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, अभी तक 518 मरीज ठीक हुए हैं.

Coronavirus Updates: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का बयान

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, ‘मैं प्रवासी मजदूरों को विश्वास दिलाता हूं कि मैं केंद्र सरकार से बात कर रहा हूं और जो भी संभव होगा, उसे जल्द से जल्द किया जाएगा. एक बात साफ कर देता हूं कि फिलहाल ट्रेनें नहीं चलेंगी क्योंकि हम भीड़ नहीं चाहते हैं. वरना फिर से लॉकडाउन बढ़ाना पड़ेगा.’

Coronavirus India: जगजीवन राम अस्पताल के स्टाफ के करीब 40 लोग कोरोना से संक्रमित

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि जहांगीरपुरी इलाके में स्थित जगजीवन राम अस्पताल के स्टाफ के करीब 40 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. जहांगीरपुरी इलाके से कई कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं.

Coronavirus India: AIIMS का नर्सिंग स्टाफ कोरोना पॉजिटिव

उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित AIIMS के पीआरओ हरीश थपलियाल ने बताया है कि एक नर्सिंग स्टाफ कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. उसका इलाज किया जा रहा है. उसके संपर्क में आए लोगों के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है. राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 49 हो गई है. अब तक 20 से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं.

Coronavirus Updates: आइसोलेशन वार्ड में बदले रेलवे कोच

मध्य प्रदेश के भोपाल डिवीजन में भारतीय रेलवे ने 74 रेलवे कोच को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया है. उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद रेलवे जंक्शन में भी कई रेलवे कोच को आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है.

Coronavirus Updates: पुलिस अफसर समेत 41 लोग होम क्वारंटाइन

केरल स्थित एरनाकुलम के जिलाधिकारी एस. सुहास ने जानकारी दी है कि एक पुलिस अफसर समेत 41 लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है. सभी लोग एक कोरोना पॉजिटिव लॉरी ड्राइवर के सीधा संपर्क में आए थे.

Coronavirus India: ‘मन की बात’ में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

‘मन की बात’ में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्वास्थ्यकर्मियों पर हो रहे हमलों के बाद सरकार अध्यादेश लेकर आई. अब उनपर हमला करने वाले कड़ी सजा पाएंगे. देश का हर नागरिक अपने स्तर पर कोरोनावायरस से लड़ाई लड़ रहा है. हर कोई एक-दूसरे का महत्व समझ रहा है.

Coronavirus India: केरल में फंसे थे स्विट्जरलैंड के 164 नागरिक

देश में लॉकडाउन के चलते केरल के कोच्चि में 164 स्विस नागरिक फंसे हुए थे. स्विस एयर ने शनिवार रात उन्हें कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से एयरलिफ्ट किया. स्विस फ्लाइट ने भारत से ज्यूरिक के लिए उड़ान भरी.

Coronavirus India: झारखंड में ठीक हुए 13 कोरोना संक्रमित

झारखंड के स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि 13 कोरोना संक्रमित अब तक ठीक हो चुके हैं. इनमें से 6 रांची, 4 बोकारो, 2 हजारीबाग और 1 सिमडेगा से है. संक्रमितों के स्वस्थ होने का रेशियो इस हफ्ते 18 प्रतिशत है.

Coronavirus Updates: राजस्थान में कोरोना के 58 नए मामले

राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि आज राज्य में कोरोनावायरस के 58 नए मामले सामने आए हैं. इनमें से नागौर से 20, जोधपुर से 15, अजमेर से 11, जयपुर से 7, कोटा से 3, हनुमानगढ़ और झालावाड़ से 1-1 मामला सामने आया है. राजस्थान में संक्रमितों की संख्या अब 2141 हो गई है.

Coronavirus India: देश में फिर बढ़े कोरोना के मामले

भारत में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 26,496 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,990 नए मामले सामने आए हैं और 49 लोगों की मौत हुई है. 24 घंटों में अब तक के सबसे ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. देश में अभी तक 824 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 5,804 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल भी हुए हैं.

Coronavirus Updates: रेलवे कोच बने आइसोलेशन वार्ड

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद रेलवे जंक्शन में कोरोनावायरस के चलते 12 रेलवे कोच को आइसोलेशन वॉर्ड में तब्दील किया गया है. आइसोलेशन वार्ड में बदले गए रेलवे कोच की कई तस्वीरें पहले भी इंटरनेट पर वायरल हो चुकी हैं.

दिल्ली का बाड़ा हिंदूराव अस्पताल बंद किया गया, अस्पताल की एक नर्स कोरोना पॉजिटिव पाई गई
एक नर्स के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद दिल्ली का बाड़ा हिंदूराव अस्पताल बंद किया गया. यह नर्स पिछले 2 हफ्ते से अस्पताल में अलग-अलग जगह पर काम कर रही थी. लिहाजा फैसला लिया गया है कि जब तक अस्पताल पूरी तरह से सैनिटाइज नहीं हो जाता और कांटैक्ट ट्रेसिंग का काम पूरा नहीं हो जाता तब तक अस्पताल बंद रहेगा. उत्तरी दिल्ली नगर निगम का है बाड़ा हिंदूराव अस्पताल.

दिल्ली के 3 और पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव
दिल्ली के बाड़ा हिंदूराव पुलिस स्टेशन में तैनात हेड कांस्टेबल कोरोना पॉजिटिव पाया गया, 18 अप्रैल को टेस्ट हुआ था, रिजल्ट आज आया. इस पुलिस स्टेशन में अब तक 2 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं. अमर कॉलोनी पुलिस स्टेशन में तैनात 2 कॉन्स्टबेल भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इनके 10 क्लोज कॉन्टैक्ट पुलिसकर्मियों को क्वारन्टीन में भेजा गया जबकि 26 पुलिसकर्मियों को गेस्ट हाउस में ठहरने को कहा गया है.

दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ 2625 हुई, पिछले 24 घंटों में 111 नए मरीज सामने आए
देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना का प्रकोप जारी है. शनिवार को यहां 111 नए मरीज सामने आए जिससे यहां संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 2625 हो गया. पिछले 24 घंटों में यहां 12 मरीज ठीक हुए जिसे मिलाकर अब तक कुल 869 ठीक हो चुके हैं. पिछले 24 घंटों में 1 मरीज की मौत हुई है. इस तरह यहां इस वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 54 हो गई है.

गुजरात में कोरोनावायरस के संक्रमण के 256 नए मामले आए सामने, 3000 से ऊपर पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा
गुजरात में शनिवार को कोरोनावायरस के संक्रमण के 256 नए मामले सामने आए जिसके बाद राज्य में इस वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 3000 से ऊपर पहुंच गया. राज्य में अब तक 133 लोगों की मौत संक्रमण से हो चुकी है जबकि 282 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी.

महाराष्ट्र में तीन मई तक लॉकडाउन के नियमों में कोई बदलाव नहीं : राजेश टोपे

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शनिवार को कहा कि राज्य में लॉकडाउन के नियमों में तीन मई तक कोई बदलाव नहीं होगा. टोपे ने कहा कि दुकानों को खोलने के संबंध में केन्द्र की ओर से जारी नए आदेश में कोई स्पष्टता नहीं है.

मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर में 2017 बैच का एक युवा आईपीएस अधिकारी कोरोना संक्रमित
मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर में 2017 बैच के एक युवा आईपीएस अधिकारी को कोरोना संक्रमित पाया गया है. ये अधिकारी उन पुलिसकर्मियों में शामिल थे, जो 20 अप्रैल को नरसिंहपुर जिले से सटे जबलपुर में एक कोरोनावायरस संक्रमित रासुका के तहत गिरफ्तार जावेद खान को पकड़ने गये थे. जावेद पुलिसकर्मियों को चकमा देकर अस्पताल से भाग गया था.

दिल्ली में कोरोना हॉटस्पॉट/कन्टेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 95 हुई, पिछले 24 घंटों में 3 नए हॉटस्पॉट बने. नए हॉटस्पॉट इलाकों में शामिल हैं…

1. गली नंबर 9, शालीमार गांव

2. गली नंबर 3, शालीमार गांव

3. X- ब्लॉक, गली नंबर 1 से 3, यादव विला, उत्तर पूर्वी दिल्ली

मध्यप्रदेश में खरगोन जिले में 6 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गये
मध्यप्रदेश में खरगोन जिले के बड़ागांव में 6 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गये हैं. ये सारे लोग गांव में एक ही नाई की दुकान में हजामत बनवाने गये थे. मामला सामने आने के बाद पूरे गांव को पुलिस ने सील कर दिया है. आरोप है कि नाई ने शेविंग और बाल काटने के लिए एक ही कपड़े का इस्तेमाल किया.

मुंबई : पिछले 24 घंटों में धारावी में कोरोना के 21 नए मामले आए सामने, अब तक 14 की मौत
मुंबई के सबसे बड़े स्लम धारावी में कोरोनावायरस का कहर जारी है. पिछले 24 घंटों में यहां 21 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं जिसके साथ ही यहां संक्रमितों का आंकड़ा 241 हो गया है. धारावी में इस वायरस के संक्रमण से अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है.

सोनिया गांधी ने देश के सामने गंभीर आर्थिक संकट को लेकर पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश के सामने गंभीर आर्थिक संकट को लेकर चिट्ठी लिखी है. उन्होंने MSMEs की चिंताओं को दोहराया और निवारण के लिए पांच सुझाव भी दिए.

झारखंड : रांची में कोरोना संक्रमण के 4 नए मामले आए सामने, राज्य में संक्रमितों की संख्या 63 हुई
देश में कोरोनावायरस के संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. झारखंड भी इससे अछूता नहीं है. शनिवार को राज्य की राजधानी रांची में 4 नए मरीजों में कोरोनावायरस के संक्रमण की पुष्ट‍ि हुई. इसके साथ ही राज्य में इस वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 63 हो गया.

 चीन ने कोरोना की तीसरी वैक्सीन के लिए क्लिनिकल परीक्षण की मंजूरी दी

चीन ने कोरोनावायरस (Coronavirus) के अपने तीसरे टीके के दूसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल को मंजूरी दे दी है. यहां कोविड-19 (COVID-19) के 12 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 82,816 हो गई है.

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल बोले- कोरोना संकट से निपटने के लिए जल्द राष्ट्रीय योजना बनाए सरकार

कांग्रेस ने शनिवार को सरकार से आग्रह किया कि कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर योजना बनायी जाए. पार्टी के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने यह भी कहा कि लॉकडाउन के समय में ‘अर्थव्यवस्था का लॉकआउट’ हो गया है और ऐसे में सरकार को कदम उठाने की जरूरत है. उन्होंने वीडियो लिंक के माध्यम से संवाददाताओं से कहा, ”प्रधानमंत्री जी, आप सलाह दजिए, लेकिन कभी-कभी कांग्रेस पार्टी की सलाह भी ले लीजिए.”

बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 225 हुई

बिहार में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के दो नये मामले सामने आने के बाद राज्य में कोविड-19 से संक्रमित लोगों के मामले बढ़ कर 225 हो गए हैं. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने शनिवार को बताया कि बक्सर जिला के नया भोजपुर में दो पुरुषों (35 एवं 67 वर्ष) में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है.

आगरा में मिले 10 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 350 के पार

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के आगरा (Agra) में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर तेजी से पैर फैला रहा है. आगरा में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 358 पर पहुंच गया है. शनिवार सुबह-सुबह कोरोना के 10 नए मरीज मिले हैं. जिल के डीएम पीएन सिंह ने पुष्टि की है कि आगरा में अब तक आठ कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो गई है.

सीएम योगी का आदेश 30 जून तक भीड़ नहीं

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि 30 जून तक प्रदेश के किसी भी इलाके में भीड़ न इकट्ठा होने पाए. 

केंद्र की अनुमति के बावजूद दिल्ली में नहीं खुलेंगी दुकानें, हालात का जायजा लेने के बाद फैसला करेगी सरकार

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को कहा, “आज दोपहर को दिल्ली सरकार स्थिति की समीक्षा करने के बाद ही गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देश पर कोई फैसला लेगी.

गृह मंत्रालय का आदेश- शराब की दुकान-शॉपिंग मॉल नहीं खुलेंगे, इन दुकानों को खोलने की इजाजत

गृह मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि ई-कॉमर्स कंपनियों को केवल जरूरी चीजों (Essential Goods) की बिक्री की अनमुति होगी. इसके अलावा, कोरोनावायरस के प्रबंधन के लिए जारी दिशा-निर्देशों के तहत शराब की दुकानें और अन्य चीजें बंद रहेंगी.

गृहमंत्रालय से मिली छूट के बाद दुकानें खुली 

स्टेशनरी और इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानें वाराणसी के कुछ इलाकों में खोली गई हैं. गृह मंत्रालय ने आदेश दिया है कि कुछ दुकानें निश्चित की गईं कैटगरी वाली खोली जा सकती हैं. हालांकि मॉल और मल्टी ब्रांड स्टोरों की इजाजज नही है.

NDTV की खबर का असर

एनडीटीवी पर खबर दिखाए जाने के बाद मध्यप्रदेश सरकार ने फैसला किया है कि राज्य में उचित मूल्य की राशन दुकानों से अब सार्वजनिक वितरण प्रणाली के हितग्राहियों का बायोमेट्रिक सत्यापन नहीं होगा, यानी अंगूठे की छाप नहीं देना होगा.

हेड कांस्टेबल कोरोना से संक्रमित

दिल्ली के अलीपुर थाने में एक हेड कांस्टेबल कोरोना से संक्रमित पाया गया है. थाने के 11 दूसरे पुलिसकर्मियों को क्वारंटाइन किया गया

5 हजार से ज्यादा लोग हुए ठीक

इस बीमारी से अब तक मरीज 5,063 ठीक को चुके हैं. मरीजों में सुधार की दर  (रिकवरी रेट) 20.66 फीसदी है. बता दें कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया. यह लॉकडाउन 3 मई तक जारी रहेगा. 

बीते 24 घंटे में 57 की मौत

भारत में कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या से देश में मरने वालों का आंकड़ा 775 पर पहुंच गया. ताजा आंकड़ों के मुताबिक, संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 24,506 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1429 नए मामले सामने आए हैं और 57 लोगों की मौत हुई है. 24 घन्टे में अब तक सबसे ज्यादा मौत के मामले सामने आए हैं. 

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दुकानों को 50 फीसदी कार्यबल के साथ खोले जाने की अनुमति दी
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में दुकान एवं प्रतिष्ठान अध‍िनियम के तहत पंजिकृत दुकानों को 50 फीसदी कार्यबल के साथ खोले जाने की अनुमति दी. साथ ही कहा कि ऐसे प्रतिष्ठानों को सोशल डिस्टेंसिंग जैसी सावधानियों का पालन करना होगा.

गुजरात में कोरोनावायरस के संक्रमण के 191 नये मामले आए सामने, 15 की मौत
गुजरात में पिछली शाम से कोरोना वायरस के संक्रमण के 191 नये मामले सामने आये हैं जिससे कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,815 हो गयी. स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. प्रमुख सचिव जयंती रवि ने बताया कि इस अवधि में 15 लोग कोविड-19 से जूझने के क्रम में जीवन की लड़ाई हार गये.

महाराष्ट्र सरकार ने मई और जून महीने के लिए 8 रुपये प्रति किलो की दर से 3 किलोग्राम गेहूं और 12 रुपये प्रति किलो की दर से 2 किलो चावल 3 करोड़ भगवा राशन कार्ड धारकों (गरीबी रेखा से ऊपर के लोगों) को देना शुरू किया.

अमेरिका में कोरोनावायरस का कहर, मृतकों की संख्या 50,000 के पार
पूरी दुनिया में कहर बरपा रहे कोरोनावायरस की वजह से दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका में मरने वालों की संख्या 50 हजार के पार हो गई है. जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के अनुसार अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी के कारण मृतकों की संख्या 50,000 से अधिक हो गयी.

गाजियाबाद के डीएम का आदेश, जिले में फल सब्जी की दुकान केवल दोपहर 2:00 बजे तक ही खोली जाएंगी
गाजियाबाद के डीएम का आदेश, जिले में फल सब्जी की दुकान केवल दोपहर 2:00 बजे तक ही खोली जाएंगी, इसके बाद फल सब्जी की बिक्री नहीं होगी. जबकि ग्रोसरी और किराना की दुकानें शाम 4:00 बजे तक ही खोले जा सकेंगी, उसके बाद नहीं.

दिल्ली में सीआरपीएफ के नौ कर्मियों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई : अधिकारी

दिल्ली में कोरोना हॉटस्पॉट/कन्टेनमेंट जोन की कुल संख्या 92 बरकरार
दिल्ली में कोरोना हॉटस्पॉट/कन्टेनमेंट जोन की कुल संख्या 92 बरकरार, चार हफ्तों तक वसुंधरा एंक्लेव के मनसारा अपार्टमेंट में कोई मामला सामने नहीं आया इसलिए इस इलाके को हॉटस्पॉट लिस्ट से हटाया गया जबकि गली नंबर 18, विजय पार्क, मौजपुर सील होने वाला नया इलाका बना.

तमिलनाडु में शुक्रवार को कोरोनावायरस से दो लोगों की मौत
तमिलनाडु में शुक्रवार को कोरोनावायरस से दो लोगों की मौत, 72 नए मामलों के साथ संक्रमण के मामलों की संख्या 1,755 तक पहुंची.

दिल्ली में पहले दिन हुए सभी 159 पत्रकारों के कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट नेगेटिव आई
दिल्ली के पत्रकारों का कोरोना टेस्ट मामला : पहले दिन हुए सभी 159 टेस्ट की रिपोर्ट आई, पहले दिन हुए सभी पत्रकारों की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई, दिल्ली सरकार ने करवा रही है पत्रकारों का कोरोना टेस्ट.

भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 23452 हुई
शुक्रवार शाम स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 23452 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1752 नए मामले सामने आए हैं और 37 लोगों की मौत हुई है. वहीं, देश में कोरोना से अब तक 723 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि राहत की बात यह है कि 4814 मरीज इस बीमारी से पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं.

कोलकाता का दौरा कर रही केंद्रीय टीम ने पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा स्थापित ‘कोविड-19 मृत्यु परीक्षण समिति’ के साथ बैठक की मांग की : अधिकारी.

दूसरे राज्यों में फंसे अपने श्रमिकों को चरणबद्ध तरीके से वापस लाएगी UP सरकार
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने दूसरे राज्यों में फंसे अपने श्रमिकों को चरणबद्ध तरीके से वापस लाने का फैसला किया है.

योगी सरकार ने निजी प्रयोगशालाओं में कोविड-19 की जांच की दरें तय की

निजी प्रयोगशालाओं में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच को लेकर उत्‍तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश जारी किए हैं. इनमें कहा गया है कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) से अनुमति प्राप्त निजी लैब पहली जांच के लिए अधिकतम 1,500 रुपये ले सकती हैं.  आईसीएमआर ने पहली जांच के लिए अधिकतम 1,500 रूपये और दूसरी जांच के लिए अधिकतम 3,000 रूपये की दर तय की है. लेकिन यह जांच केवल वे निजी प्रयोगशालाएं ही कर सकेंगी जिनका आईसीएमआर ने कोविड-19 के परीक्षण के लिए अनुमोदन किया है. 

सीएम केजरीवाल और LNJP के डॉयरेक्टर की अपील- देशभक्ति दिखाएं! प्लाज्मा दान करने के लिए आगे आएं

एक ओर जहां पूरी दुनिया कोरोना वायरस के इलाज के लिए वैक्सीन ढूंढने में लगी है वहीं भारत में प्लाज्मा थेरेपी से इसके इलाज को लेकर उम्मीद जग रही है. आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और एलएनजेपी अस्पताल के निदेशक डॉक्टर एसके सरीन ने इसको लेकर प्रेस कान्फ्रेंस की है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोरोना बीमारी से ठीक हो चुके लोगों से अपील की है कि वह प्लाज्मा डोनेट करने के लिए आगे आएं.

 दिल्‍ली में कोरोना वायरस के मामले 2300 के पार, गुरुवार को आए 128 नए केस

देश की राजधानी दिल्‍ली की बात करें तो यह अभी तक कोरोना के 2376 केस पॉजिटिव पाए गए हैं जिसमें से गुरुवार के 128 केस शामिल हैं. दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने बताया कि 84 लोग गुरुवार को रिकवर हुए, इस तरह कुल मिलाकर 808 लोग इस वायरस के प्रभाव से उबरकर स्‍वस्‍थ हो चुके हैं.

कोरोना के मुद्दे पर केंद्र सरकार की बैठक,राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ होगी बैठक. 

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये दोपहर 12 बजे हर्षवर्धन जुड़ेंगे राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से. राज्यों से कोरोना की स्थिति और तैयारियों पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- धैर्य, अनुशासन, आपसी सहयोग और सजगता से कोरोना वायरस महामारी को हराया जा सकता है

पंचायती राज दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि पंचायती राज व्यवस्था के सभी सदस्य प्रेरणा के स्रोत हैं क्योंकि उन्होंने संक्रमण को रोकने में “बहादुर योद्धाओं” की भांति पूरे समर्पण से अपनी भूमिका निभाई है. मोदी ने कहा कि इस लड़ाई में सामूहिक एकता भारत की शक्ति है. उन्होंने कहा, “धैर्य, अनुशासन, आपसी सहयोग और देश के सभी नागरिकों की सजगता से हम निश्चित तौर पर कोरोना वायरस महामारी को हराने में सफल होंगे.”

नीतीश कुमार ने पटना हाई कोर्ट को सत्रह लाख फंसे प्रवासी बिहारियों को वापस लाने में असमर्थता जतायी

इन दिनो सोशल मीडिया हो या अख़बार बाहर के राज्यों में फंसे प्रवासी बिहारियों के घर लौटने की अपील से भरी होती है. लेकिन बिहार में नीतीश कुमार सरकार ने पटना हाईकोर्ट में एक शपथ पत्र दायर कर साफ़ साफ़ शब्दों में कह दिया है कि जब तक लॉकडाउन है तब तक इन्हें लाना संभव नहीं. और प्रवासी बिहारियो को ना लाने में अपनी मजबूरी का कारण राज्य सरकार ने लॉकडाउन का क़ानून और इसका सख़्ती से पालन करना बताया है.

Coronavirus की जांच के लिए IIT दिल्ली ने बनाई किट, आईसीएमआर ने दी हरी झंडी

Coronavirus: आईआईटी दिल्ली ने RT-PCR किट बनाई है. इसके जरिए कोरोना वायरस की जांच होगा. इसको ICMR से हरी झंडी मिल गई है. यह किट जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगी. IIT दिल्ली की दो कम्पनियों से इसके लिए बातचीत चल रही है. इसके बाजार में आने के बाद सस्ते और सही तरीके से कोरोना की जांच हो सकेगी.

केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने कहा- बिहार में PMGKAY के तहत और 7.4 लाख लोगों के लिए मुफ्त खाद्यान्न आवंटित किया गया है

पासवान ने एक ट्वीट में कहा, बिहार में एनएफएसए के तहत अब तक केवल 8.57 करोड़ लाभार्थियों को लाया गया है. वहां करीब 8.71 करोड़ लोग इसके पात्रत हैं.मंत्री ने कहा कि उन्होंने 17 अप्रैल को राज्य सरकार को 14 लाख के इस अंतर के बारे में सूचित किया था.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा- राज्य में कोरोना संक्रमण के 47 मरीजों में से 24 ठीक हो चुके है

मुख्यमंत्री रावत ने कहा, ”अभी तक 47 पॉजिटिव केस राज्य में आए हैं जिनमें से 24 ठीक हो गए हैं.”राज्य में कोरोना को नियंत्रित रखने में महत्वपूर्ण सहयोग देने के लिये कोरोना योद्धा के साथ ही प्रदेशवासियों को भी धन्यवाद देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ”मुझे विश्वास है कि बहुत जल्द हम कोरोना मुक्त राज्य में शामिल हो जाएंगे.

बिहार: चौकीदार से उठक-बैठक कराने के मामले में दो अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज

अररिया अनुमंडल पुलिस अधिकारी पुष्कर कुमार ने कहा कि प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच की है. जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.यह मामला एक वीडियो के वायरल होने से प्रकाश में आया

अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 50 हजार के करीब, पिछले 24 घंटे में 3,176 लोगों की हुई मौत

भारत सहित दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है. अमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से   3,176 लोगों की मौत हुई है.





Source link

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap