Coronavirus India Updates: भारत में कोरोनावायरस से 24 घंटे में सबसे ज्यादा मौतें, संक्रमितों का आंकड़ा 35365 हुआ

  Written By:    Updated On:
  |  


Coronavirus India Updates: भारत में कोरोनावायरस से 24 घंटे में सबसे ज्यादा मौतें, संक्रमितों का आंकड़ा 35365 हुआ

नई दिल्ली:

Coronavirus India Updates: दुनियाभर में 2 लाख से ज्यादा लोगों की जान ले चुका कोरोनावायरस (Coronavirus) भारत में भी कहर बरपा रहा है. देश में जारी लॉकडाउन (COVID-19 Lockdown) के बावजूद संक्रमितों का आंकड़ा 35 हजार पार कर गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 35365 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1755 नए मामले सामने आए हैं और 77 लोगों की मौत हुई है. वहीं, देश में कोरोना से अब तक 1152 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि राहत की बात यह है कि 9065 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. बता दें कि देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने गुरुवार को बताया कि कोरोनावायरस (Covid-19) से ठीक होने के मामले में लगातार सुधार हो रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि अभी टोटल रिकवरी रेट 25.18 प्रतिशत है और इसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है. यह पॉजिटिव साइन है. उन्होंने बताया कि दो हफ्ते पहले रिकवरी रेट 13 फीसदी था.

उधर, गृह मंत्रालय ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर कुछ हद तक यह संकेत दिए हैं कि 3 मई के बाद भी लॉकडाउन जारी रहेगा लेकिन कई जिलों, जहां कोरोना के मामले न के बराबर हैं, में इससे बचाव को देखते हुए ढील दी जाएगी. मंत्रालय ने बीती रात एक प्रेस रिलीज भी जारी की, जिसमें कहा गया है कि 3 मई तक लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने की जरूरत है ताकि कोरोना को फैलने से रोका जा सके. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि MHA ने लॉकडाउन के बारे में एक व्यापक समीक्षा बैठक आयोजित की. मीटिंग में लॉकडाउन की वजह से कोरोना के मामलों में स्थिति में सुधार और फायदों पर चर्चा की गई. इस दौरान गृह मंत्रालय की ओर से एक के बाद एक ट्वीट कर बताया गया कि नए दिशा-निर्देश 4 मई को जारी किए जाएंगे.

एक ट्वीट में लिखा है, ‘कोरोनावायरस से लड़ाई में नई गाइडलाइन 4 मई से प्रभावी होगी, जिसमें कई जिलों में महत्वपूर्ण ढील दी जाएगी. इससे जुड़ी जानकारी आने वाले दिनों में साझा की जाएगी.’ गृह मंत्रालय की समीक्षा बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि कोरोना के हॉटस्पॉट जिलों में कमी आई है. अब 170 से 129 जिलों में ही कोरोना के मामले हैं. ऑरेंज जोन में आने वाले जिले 207 से 297 हो गए हैं.



Source link

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap