चीन में धीरे-धीरे सामान्‍य हो रही स्थिति, बीजिंग और शंघाई में स्‍कूल खुले

  Written By:    Updated On:
  |  


Coronavirus: चीन में धीरे-धीरे सामान्‍य हो रही स्थिति, बीजिंग और शंघाई में स्‍कूल खुले

कोरोना वायरस से काबू पा चुके चीन में अब धीरे-धीरे रौनक लौट रही है

बीजिंग:

COVID-19 Pandemic: कोरोनावायरस के फैलाव को रोकने के लिए महीनों से लागू बंद के बाद चीन के बड़े शहर धीरे-धीरे सामान्य माहौल की ओर लौट रहे हैं. सोमवार को शंघाई और बीजिंग में हज़ारों बच्चे स्कूलों में लौट आए. शंघाई में मिडिल और हाईस्कूल के अंतिम वर्ष में पढ़ रहे बच्चे अपनी कक्षाओं में दिखे जबकि बीजिंग में सिर्फ हाईस्कूल सीनियरों को आने की अनुमति दी गई, जिन्हें बेहद अहम ‘गाओकाओ’ (gaokao) यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी करनी है.

चीन में इस घातक बीमारी पर पूरी तरह काबू पा लिया है, लेकिन फिर भी फिलहाल हाईअलर्ट जारी है क्योंकि विदेशों से बीमारों के पहुंचने या उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में घरेलू संक्रमण का दूसरा दौर शुरू हो जाने का खतरा बरकरार है. हालांकि स्कूलों के प्रवेश द्वार पर टेंट लगा दिए गए हैं जहां बैठे लोग स्कूल आने वाले बच्चों को अंदर घुसने से पहले डिसइन्फेक्टेंट दे रहे हैं ताकि वे उसे हाथों पर मल सकें.देशभर में जनवरी से ही स्कूलों को बंद किया जाना शुरू कर दिया गया था, और कुछ स्कूल सिर्फ ऑनलाइन गतिविधियां संचालित कर रहे थे, लेकिन पिछले माह से कुछ स्कूलों को खोलना शुरू कर दिया गया था, और इस रोग का केंद्र रहे वुहान में हाई स्कूलों को 6 मई से खोला जाएगा. 

चीन के शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, देश की राजधानी के स्कूलों में विद्यार्थियों को गेट पर ही तापमान की जांच करवानी होगी, और विशेष रूप से तैयार की गई ऐप में ‘ग्रीन’ हेल्थ कोड नज़र आने पर ही विद्यार्थी को प्रवेश दिया जाएगा. गौरतलब है कि कोरोना वायरस के संक्रमण की शुरुआत चीन के वुहान से हुई थी. यह महामारी अब तक 185 देशों में फैल चुकी है. अब तक दुनियाभर में कुल 29,71,477 मामलों की पुष्टि हो चुकी है और 2,06,535 की मौत हो चुकी है. 



Source link

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap