वर्ष 2019 में वैश्विक सैन्‍य खर्च में सबसे बड़ी वृद्ध‍ि, भारत टॉप-3 देशों में शामिल: रिपोर्ट

  Written By:    Updated On:
  |  


वर्ष 2019 में वैश्विक सैन्‍य खर्च में सबसे बड़ी वृद्ध‍ि, भारत टॉप-3 देशों में शामिल: रिपोर्ट

भारत का सैन्‍य खर्च 6.8 प्रतिशत बढ़कर 71.1 अरब यूएस डॉलर पहुंच गया.

लंदन:

वर्ष 2019 में दशक में सैन्‍य खर्चों में 3.6 फीसदी की अब तक की सबसे बड़ी वैश्विक बढ़ोत्‍तरी दर्ज की गई है. अमेरिका के बाद चीन और भारत सैन्‍य खर्चों के मामले में क्रमश: दूसरे और तीसरे स्‍थान पर है. स्‍टॉकहोम स्थित एक थिंक टैंक के अध्‍ययन में यह बात सामने आई है. यह पहली बार है जब एशिया की दो महाशक्ति चीन और भारत सैन्‍य खर्चो के मामले में दुनिया के टॉप-3 देशों में शुमार हुए हैं. स्टॉकहोम-आधारित थिंक-टैंक ने सोमवार को कहा, ‘पहली बार दो एशियाई दिग्गज शीर्ष तीन देशों में से एक थे जिन्होंने सेनाओं पर अधिक खर्च किया.’

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 की तुलना में कुल वैश्विक सैन्य खर्च 2019 में बढ़कर 1,917 अरब यूएस डॉलर तक पहुंच गया. रिपोर्ट के अनुसार, 3.6 फीसदी की वृद्धि 2010 के बाद से सबसे अधिक खर्च वृद्धि थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका सैन्‍य खर्च के मामले में टॉप पर रहा जबकि चीन और भारत क्रमशः दुनिया में दूसरे और तीसरे सबसे बड़े सैन्य खर्च करने वाले बने. चीन का सैन्य खर्च 2019 में 261 अरब यूएस डॉलर तक पहुंच गया और 2018 की तुलना में इसमें 5.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई. भारत का सैन्‍य खर्च 6.8 प्रतिशत बढ़कर 71.1 अरब यूएस डॉलर पहुंच गया. 

SIPRI के सीनियर रिसर्चर सिएमन टी वेज़मैन ने कहा, “पाकिस्तान और चीन दोनों के साथ तनाव और प्रतिद्वंद्विता भारत के सैन्य खर्च में हुए इजाफे का अहम कारण रहा.”  2019 में कुल वैश्विक सैन्य व्यय में 2018 से 3.6 प्रतिशत की और वर्ष 2010 के बाद से खर्च में सबसे बड़ी वार्षिक वृद्धि रही. रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल खर्च का 62 फीसदी हिस्सा पांच देश-अमेरिका, चीन, भारत, रूस और सऊदी अरब ने खर्च किया. चीन और भारत के अलावा, जापान (USD 47.6 अरब) और दक्षिण कोरिया (43.9 अरब यूएस डॉलर) एशिया  में सबसे ज्‍यादा सैन्य खर्च करने वाले थे. 1989 के बाद से हर साल क्षेत्र में सैन्य खर्च में इजाफा हुआ है.

VIDEO: Yes बैंक मामले में DHFL प्रमोटर कपिल और धीरज वाधवान गिरफ्तार

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap