Lockdown 3.0: आज से UP-दिल्ली समेत किन राज्यों में क्या-क्या खुलेगा और कहां-कहां रहेगी तालाबंदी, पढ़ें- 10 अहम बातें

  Written By:    Updated On:
  |  


Lockdown 3.0: आज से UP-दिल्ली समेत किन राज्यों में क्या-क्या खुलेगा और कहां-कहां रहेगी तालाबंदी, पढ़ें- 10 अहम बातें

लॉकडाउन के तीसरे चरण का आज पहला दिन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:
कोरोनावायरस (Coronavirus)  पर काबू करने के लिए देशभर में लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) को 17 मई तक के लिए बढ़ाया गया है. आज लॉकडाउन 3.0 का पहला दिन है.  सरकार ने ‘जान भी और जहान भी’ की नीति पर चलते हुए लॉकडाउन के इस चरण में कई प्रकार की रियायतें दी हैं ताकि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाया जा सके. देश में सभी शहरों और जिलों को तीन श्रेणियों- ग्रीन, ऑरेन्ज और रेड ज़ोन- में बांटा गया है. ग्रीन और ऑरेन्ज जोन में कई तरह की ढील दी गई है. वहीं, रेड ज़ोन में लोगों की आवाजाही और कारोबार में प्रतिबंध लगाए गए हैं. केंद्र और संबंधित राज्य सरकारें इन क्षेत्रों पर करीब से नजर बनाए हुए हैं. देश में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 42,500 के ऊपर जा चुकी है. वहीं, इस वायरस से मरने वालों की संख्या 1,373 हो गई है. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 4 मई से 17 मई तक जारी रहने वाले ‘लॉकडाउन 3.0’ को लेकर कुछ दिशानिर्देश जारी किए. सोमवार से दिल्ली में आंशिक रूप से लॉकडाउन खोला जा रहा है. सभी सरकारी दफ्तर खोलने जा रहे हैं. प्राइवेट दफ्तर केवल 33 प्रतिशत कर्मचारी काम करेंगे. हवाई यात्रा और रेल यात्रा बंद रहेगी. दिल्ली के अंदर और दिल्ली से बाहर जाने वाली बसें नहीं चलेंगी. शराब, पान, गुटखा, तंबाकू बेचने वाली दुकानों को खोलने की अनुमति है बशर्ते वे स्टैंडअलोन हों. 

  2. कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र ने रेड जोन में भी शराब की दुकानों सहित स्टैंडअलोन दुकानों को खोलने की अनुमति दी है. सलून अभी भी नहीं  खोले जाएंगे. मालूम हो कि मॉल, प्लाजा और कंटेनमेंट जोन में अभी भी दुकानें नहीं खोली जाएंगी. लेकिन जहां भी दुकानें खुलेंगी वहां सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करना होगा और स्थानीय अधिकारी दुकानों को खोलने की टाइमिंग वहां की स्थिति के अनुसार तय करेंगे. दो यात्रियों के साथ कैब की सुविधा होगी. 

  3. उत्तर प्रदेश सरकार ने रविवार को संसोधित दिशानिर्देश जारी किए, जिसके तहत शराब की बिक्री की अनुमति दी गई है. इसके अलावा, टैक्सी, कैब सेवाएं, एक ड्राइवर और दो सवारियों के साथ चल सकेंगी. ग्रीन जोन के अंदर बसों के संचालन की अनुमति है. यह संचालन 50 % क्षमता के साथ हो सकता है. 5 या 5 से अधिक लोग एकत्रित न हों यह सुनिश्चित करना होगा.  थूकने पर जुर्माना लगाया जाएगा. निजी कार्यालय 33% क्षमता से खुलेंगे, शेष को ‘वर्क फ्रॉम होम’करना होगा. 

  4. मध्य प्रदेश में हवाई यात्रा, रेल सेवाएं, अंतर्राज्यीय बस सेवाएं, एक राज्य से दूसरे राज्य में आवागमन, सभी स्कूल-कॉलेज सिनेमा हाल, शॉपिंग मॉल, जिम समेत अन्य स्थान कर ज़ोन में बंद रहेंगे. रेड जोन में शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक, आवश्यक सेवाओं को छोड़कर, लोगों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा. निजी कार्यालय (33 प्रतिशत अमले के साथ) तथा सरकारी कार्यालय (अधिकारी 100 प्रतिशत एवं कर्मचारी 33 प्रतिशत अमले के साथ) खुल सकते हैं. 

  5. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को अपने ट्वीट में इस संबंध में जानकारी दी. दुकानदार, ग्राहक एवं सार्वजनिक और कार्य स्थल पर हर व्यक्ति को मास्क पहनना होगा. सामाजिक दूरी (न्यूनतम 6 फीट) बनाए रखनी होगी. कोई व्यक्ति पान, गुटखा, तम्बाकू आदि नहीं बेच सकेगा. सार्वजनिक स्थान पर नहीं थूक सकेगा तथा शराब नहीं पी सकेगा. शादी-समारोह के लिए उपखण्ड मजिस्टे्रट को पूर्व सूचना देनी होगी. नियमों का उल्लंघन करने पर 200 रूपए से लेकर 10 हजार रूपए तक जुर्माने का प्रावधान किया गया है. 

  6. केरल में सरकारी कार्यालय 50 प्रतिशत ए और बी वर्ग के कर्मचारियों और 33 प्रतिशत ग्रुप सी और डी के कर्मचारियों के साथ काम कर सकते हैं. ग्रीन ज़ोन में सुबह 7 बजे से शाम 7.30 बजे तक दुकानें खुल संकेगी. ये दुकानें रविवार को नहीं खुलेंगी. 

  7. ओडिशा सरकार ने कहा कि स्थानीय प्रशासन को सभी कोरोना संक्रमित क्षेत्रों में आरोग्य सेतु एप का कवरेज बढ़ाकर 100 प्रतिशत करना होगा. राज्य सरकार ने कहा कि क्वारैंटाइन के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने पर गिरफ्तार किया जा सकता है. 

  8. केंद्र सरकार, केंद्रीय जन स्वास्थ्य टीमों का गठन कर दिल्ली समेत 10 राज्यों में कोविड-19 से ज्यादा प्रभावित 20 जिलों में तैनात करेगी. इन टीमों को 20 जिलों महाराष्ट्र में मुंबई, ठाणे और पुणे, मध्य प्रदेश में भोपाल और इंदौर, गुजरात में अहमदाबाद, सूरत और वडोदरा, दिल्ली में दक्षिण पूर्व और मध्य जिले, राजस्थान में जयपुर और जोधपुर, उत्तर प्रदेश में आगरा और लखनऊ, तेलंगाना में हैदराबाद, तमिलनाडु में चेन्नई, पश्चिम बंगाल में कोलकाता और आंध्र प्रदेश में कुर्नूल, गुंटूर और कृष्णा में तैनात किया जाएगा.

  9. कोराना वायरस महामारी के कारण देश में लागू लॉकडाउन (बंद) की अवधि बढ़ जाने से बीयर बनाने वाली 250 छोटी इकाइयों के समक्ष करीब आठ लाख लीटर ताजी बीयर के बर्बाद होने का जोखिम खड़ा हो गया है. शराब उद्योग के जानकारों का कहना है कि बोतलबंद बीयर की तुलना में ताजी बीयर जल्दी खराब होती है. इस कारण लॉकडाउन के बढ़ने से इनके खराब होने का खतरा उपस्थित हो गया है. 

  10. कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में आज से लॉकडाउन-3.0 शुरू हो गया है. जिसमें कुछ दुकानें खोलने की इजाजत के साथ-साथ दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासियों को उनके घर भेजने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की व्यवस्था की शुरू कर दी गई है. इसमें राज्य सरकार आपस में बात करके रेल मंत्रालय से स्पेशल ट्रेन चलाने की सिफारिश कर सकते हैं. 



Source link

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap