उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन जिंदा और स्वस्थ, अटकलों के बीच दक्षिण कोरिया का दावा

  Written By:    Updated On:
  |  


उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन

दक्षिण कोरिया का दावा- किंम जोंग उन जिंदा (फाइल फोटो)

सियोल:

उत्तर कोरिया (North Korea) के नेता किम जोंग उन (Kim Jong Un) “जिंदा और ठीक” है. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के शीर्ष सुरक्षा सलाहकार ने किम के स्वास्थ्य को लेकर आ रही अफवाहों के बीच यह दावा किया. किम जोंग उन के बड़े कार्यक्रम में शामिल नहीं होने के बाद उनके स्वास्थ्य को लेकर तरह-तरह की खबरें सामने आ रही हैं. समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, मून के राष्ट्रीय सुरक्षा के मामले पर विशेष सलाहकार मून चुंग-इन ने सीएनएन को रविवार को दिए साक्षात्कार में कहा कि “किम जोंग उन जीवित हैं और ठीक भी हैं.”  

शीर्ष अधिकारी ने कहा कि किम 13 अप्रैल से वॉनसान में रह रहा है. उन्होंने कहा कि अभी तक किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधियां दर्ज नहीं की गई हैं. इससे पहले, पिछले हफ्ते दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ने बयान में कहा था, “हमारे पास पुष्टि करने के लिए फिलहाल कुछ नहीं है और उत्तर कोरयिया के अंदर अब तक किसी भी तरह का विशेष गतिविधि का पता नहीं चला है.”

वहीं, कुछ दिन पहले साउथ कोरिया के एक ऑनलाइन अखबार ‘डेली एनके’ की खबर में कहा गया था कि किम 12 अप्रैल को कार्डियोवस्कुलर सिस्टम (दिल संबंधी ऑपरेशन) प्रक्रिया से गुजरे थे. खबर में कहा गया है कि ज्यादा स्मोकिंग, मोटपे और काम की वजह से उनका यह ट्रीटमेंट किया गया है. इस प्रक्रिया के बाद ह्यांगसन काउंटी के आलीशन घर में उनका इलाज चल रहा है.   

बता दें कि किम जोंग उन 15 अप्रैल को अपने दादा के जन्मदिन के समारोह में शामिल नहीं हुए थे. जिसके बाद से उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंता जताई जा रही है. वह चार दिन पहले एक सरकारी बैठक के दौरान नजर आए थे. किम के स्वास्थ्य को लेकर तरह-तरह की अटकलें सामने आ रही हैं यही नहीं कुछ अपुष्ट खबरों में उनकी मौत तक का दावा किया जा रहा है. 

वीडियो: किम जोंग उन से मिले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप



Source link

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap