PM की बैठक में कोरोनावायरस लॉकडाउन और अर्थव्यवस्था के बारे में 10 बड़ी बातें…

  Written By:    Updated On:
  |  


PM की बैठक में कोरोनावायरस लॉकडाउन और अर्थव्यवस्था के बारे में 10 बड़ी बातें...

कोरोनावायरस लॉकडाउन और अर्थव्यवस्था पर ये बोले पीएम मोदी

नई दिल्ली :
कोरोनावायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने  राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक सोमवार को बैठक की. सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी ने राज्यों से कहा कि कोरोना संक्रमित राज्यों में लॉकडाउन जारी रहेगा अर्थात् इन राज्यों में 3 मई के बाद भी लॉकडाउन (Lockdown) रहेगा. जिन राज्यों में स्थिति ठीक है वहां जिलावार रियायत दी जाएगी. प्रधानमंत्री ने अर्थव्यवस्था (Economy) को लेकर चिंता नहीं करने को भी कहा है. सूत्रों के मुताबिक, उन्होंने कहा कि आर्थिक मोर्चे पर चिंता करने की जरूरत नहीं है. हमारी अर्थव्यस्था अच्छी स्थिति में है. भारत में कोरोनावायरस से अब तक 872 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 27,892 हो गई है. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. पीएम मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कहा कि हमें COVID-19 के खिलाफ लड़ाई जारी रखने के साथ ही अर्थव्यवस्था को भी महत्व देना होगा 

  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “दो गज दूरी” मंत्र का अनुसरण करने पर जोर दिया और कहा कि आने वाले समय में मास्क लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन जाएगा. 

  3. ग्रीन और ऑरेन्ज श्रेणी के जिलों में आर्थिक गतिविधियां शुरू की जा सकती है. इन जगहों पर कोरोना के मामले या तो नहीं है या फिर बहुत कम हैं. 

  4. पीएम मोदी ने राज्यों से कहा कि रेड जोन को ऑरेंज जोन और फिर ग्रीन जोन में बदलने के प्रयास किए जाने चाहिए. 

  5. लॉकडाउन के बाद निजी वाहनों को कुछ प्रतिबंधों के साथ अनुमति मिल सकती है, लेकिन सार्वजनिक परिवहन प्रणाली पर फिलहाल प्रतिबंध रहेगा. 

  6. स्कूल और कॉलेज खुलने पर भी रोक जारी रह सकती है. इसके अलावा धार्मिक आयोजन और सभाओं पर भी प्रतिबंध जारी रहेगा. 

  7. बैठक में मौजूद नौ मुख्यमंत्रियों में से पांच ने लॉकडाउन को खत्म करने का सुझाव दिया जबकि चार मुख्यमंत्री कोरोना संक्रमण को रोकने के मद्देनजर लॉकडाउन जारी रखने के पक्ष में थे. 

  8. लॉकडाउन को जारी रखने की वकालत करने वालों में मेघालय और ओडिशा जैसे राज्य हैं. 

  9. मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनार्ड संगमा ने कहा, “ग्रीन जोन में शामिल जिले खुल जाएंगे, क्षेत्र को छूट देने पर सहमति बनी है लेकिन लॉकडाउन की मानसिकता जारी रहेगी. हमें लोगों को सोशल डिस्टैंसिंग जैसे नए नियमों के साथ तैयार करना चाहिए.”

  10. केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी की बैठक में शामिल नहीं हुए. उनकी जगह पर राज्य के मुख्य सचिव मौजूद रहे. 



Source link

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap